How to increase blog traffic fast


ब्लॉग पर अलग-अलग जगहों से ट्रैफिक कैसे प्राप्त करें ( How to increase blog traffic fast )


ब्लॉग चलाने का जुनून शायद कई इंसानों के अंदर होता है, जिसमें बहुत से लोग चाहते हैं कि हम भी अपना खुद का वेबलॉग बनाएं और अपने विचारों और विचारों को इंसानों से कहें।


ऐसे में लोग अपना खुद का ब्लॉग शुरू करते हैं, इसे शुरू करना बहुत आसान है, लेकिन आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना कहीं ज्यादा कठिन है क्योंकि जब ब्लॉग पर विज़िटर आएंगे तो लोग आपके और आपके ब्लॉग के बारे में ऐसे ही जानेंगे  एक तरह से इस पर ट्रैफिक लाना किसी भी ब्लॉगर के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है।


तो दोस्तों इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे कि वेबलॉग पर ट्रैफिक कैसे लाया जाए अगर आप यह पोस्ट पूरी तरह से पढ़ लेंगे तो हमने इसके अंदर कुछ ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के नाम बताये है जिनसे आप अपने ब्लॉग में तेजी से ट्रैफिक को बढा सकते है।


1. SEO -


SEO को किसी भी ब्लॉग के लिए ट्रैफिक का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, क्योंकि यह हर समय नए उपयोगकर्ता और विज़िटर लाता है, जो किसी के लिए भी बहुत उपयोगी है।


इसके लिए बहुत सी चीजें हैं जो एक ब्लॉगर के रूप में आपको यह जानना होगा कि तभी आप इसे कर पाएंगे।


2. Pinterest -


यह एक ऐसी इंटरनेट साइट है जिसका इस्तेमाल बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए करते हैं क्योंकि इसका DA और PA बहुत अच्छा होता है इसी वजह से लोगों को SEO में काफी हेल्प भी मिलती है।


इसके लिए आपको pintrest में एक अकाउंट बनाना होगा, जिसमें आपको एक बढ़िया पोस्ट डालनी होगी ताकि कुछ समय बाद आप वहां अपने ब्लॉग पर एक लिंक भी जोड़ सकें।


3. Facebook -


मान लीजिए आप लंबे समय से फेसबुक का उपयोग कर रहे हैं और जब आपके पास फेसबुक ग्रुप फेसबुक पेज है, तो आपके पास एक उत्कृष्ट सदस्य या अनुयायी भी होगा, तो आप अपनी पोस्ट को वहां साझा कर सकते हैं यदि आपकी सामग्री ठीक है यानी उनके अनुसार आप जानकारी देना आप चाहते हैं, तो वे वास्तव में आपके ब्लॉग पर आएंगे।


यदि आपके पास पहले से कोई प्रशंसक या सदस्य या सदस्य नहीं हैं, तो आप कुछ समूहों में शामिल हो सकते हैं जहां आपके ब्लॉग से जुड़े लोग हैं।


और अगर आपको अपनी पोस्ट अच्छी लगे तो वहां पर अपनी पोस्ट डाल दें, तो आप वास्तव में अपने ब्लॉग पर जाकर उस पब्लिश को पढ़ेंगे।


Telegram Channel - 


यदि आप टेलीग्राम संचालित करते हैं, तो आपको इसमें एक बहुत ही चैनल बनाने की जरूरत है और मनुष्यों को अपने चैनल में जुड़ने करने के लिए अनुरोध भेजें।  क्या होगा कि जो भी उम्मीदवार आपके चैनल का हिस्सा बनना चाहता है, तो वह भी इसमें शामिल हो सकता है और आगे डाली जाने वाली पोस्ट को भी पड़ता रहेगा।

इसके बाद, यदि आप एक बिल्कुल नई पोस्ट बनाते हैं, तो आपके सभी सब्सक्राइबर भी बिल्कुल नई पोस्ट पढ़ेंगे।


Email Subscription - 


ब्लॉग में ट्रैफिक पाने के लिए लोग अपने ब्लॉग में ईमेल से सब्सक्राइब करने की सुविधा  भी रख लेते इससे जो भी ब्लॉग को सब्सक्राइब करना चाहता होगा तो वह कर सकता है इससे जो भी पोस्ट आपके ब्लॉग में डाली जाएगी वह स्वतः ही उसके पास पहुच जाएगी।

ब्लॉग में ट्रैफिक को लेके आने के लिए यह भी एक बहुत अच्छा माध्यम है।


इसी तरह के और भी काफी सारे प्लेटफॉर्म है जैसे की यूट्यूब, लिंक्डइन, Quora, इंस्टाग्राम आदि।


तो यही थी वो कुछ जानकारी अगर ये सब फॉलो करेगे तो अपने ब्लॉग पर हजारों का ट्रैफिक ले जा सकते है।

Share With Your Friends

Post a Comment

Previous Post Next Post